UC News

Xiaomi Redmi K20 Pro Review: क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

Xiaomi Redmi K20 Pro Reveiw - 27,999 रुपये का ये स्मार्टफोन है. लॉन्च से काफी समय पहले से ही इसका हाइप बनाया जा रहा था. टैगलाइन भी ऐसा ही था, लेकिन क्या सच में ये फोन कमाल का है?

Feedback

Xiaomi Redmi K20 Pro Review: क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?
Xiaomi Redmi K20 Pro

चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi ने हाल ही में भारतीय मार्केट में Redmi K20, Redmi K20 Pro लॉन्च किया है. ये Xiaomi के सब ब्रांड Redmi के पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. भारत में Redmi K20 सीरीज की कीमत को लेकर काफी चर्चा रही है. कुछ लोगों ने कहा कि कंपनी ने इसकी कीमत ज्यादा रखी है. कुछ का ये कहना है कि कंपनी महंगे स्मार्टफोन्स के लिए नहीं जानी जाती है. लेकिन सबसे पहले ये बता दें कि स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स के लिहाज से हमें Redmi K20 Pro की कीमत ठीक लगी.

कीमत - 27,999 रुपये.

Redmi K20 Pro को कुछ समय तक यूज करने के बाद मुझे ये भी लगा कि ये ऐसा स्मार्टफोन है जो दूसरे एंड्रॉयड फ्लैगशिप की बिक्री पर असर डाल सकता है. बहरहाल इसकी कुछ अपनी कमियां भी हैं जिसके बारे में आप इस रिव्यू को पढ़ कर खुद समझ लेंगे.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

फोन की बिल्ड क्वॉलिटी में कोई समस्या नहीं है. बॉडी ग्लास की है रियर पैनल पर भी गोरिल्ला ग्लास 5 यूज किया गया है. इसे ग्लास सैंडविच डिजाइन भी कहा जाता है. मैने Glacier Blue वेरिएंट रिव्यू किया है. डिजाइन पर कंपनी ने वाकई काम किया है और ये काफी शानदार लगता है. हाथ में फोन अच्छे से फिट हो जाता है और एक हाथ से आप इसे यूज कर पाएंगे. रियर पैनल कर्व्ड है इसलिए इसे होल्ड करना आसान है. रियर पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट है, लेकिन ये सिर्फ सेंटर के लिए है. दोनों तरफ ब्लू कलर हैं जिसे फिंगरप्रिंट से कई असर नहीं होता है.

रियर पैनल पर सेंटर में सबसे ऊपर एक कैमरा लेंस है, इसके नीचे एक मॉड्यूल मे दो लेंस है और इसके नीचे डुअल एलईडी फ्लैश लाइट दिया गया है. सेंटर बॉटम में Redmi की ब्रांडिंग है.

ऊपर की तरफ पॉप अप सेल्फी है और ये ग्लो करता है. ऊपर ही हेडफोन जैक भी दिया गया है. दाईं तरफ रेड कलर का होम बटन है और वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. बॉटम में स्पीकर ग्रिल है, USB Type C के साथ यहां सिम ट्रे दिया गया है.

कुल मिला कर Redmi K20 Pro का लुक एंड फील काफी बढ़िया है और ये पूरी तरह से प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है.

डिस्प्ले

Redmi K20 Pro में 6.39 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है. पूरा फ्रंट सिर्फ डिस्प्ले है. Bazels न के बराबर हैं, हालांकि चिन दिया गया है यानी नीचे आपको बेजल दिखेंगे. स्क्रीन का रिजोलुशन फुल एचडी प्लस है यानी ये 1080X2340 है. डिस्प्ले के निचले हिस्से में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह है. फोन लॉक्ड है, स्क्रीन बंद है फिर भी आप डिस्प्ले के निचले हिस्से में टैप करके अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट को ऐक्टिवेट करके फोन अनलॉक कर सकते हैं.

Redmi K20 Pro की डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है. व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. डार्क मोड पर चलाना एक बेहतरीन एक्स्पीरिएंस रहा है. डार्क मोड ऑप्शन दिया गया है जिसे आप यूज कर सकते हैं. ऑलवेज ऑन फीचर भी दिया गया है, जिसे आप कस्टमाइज कर सकते हैं.

कैमरा

Redmi K20 Pro में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं. इनमे एक 48 मेगापिक्सल का है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का है, तीसरा 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. कंपनी ने डेप्थ सेंसिंग के बजाए इसमें टेलीफोटो लेंस दिया है जो अच्छी बात है. इसके अलावा इसमें फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस, लेजर ऑटोफोकस, ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन और 2X ऑप्टिकल जूम दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें सिंगल मोटलाइज्ड पॉप अप कैमरा दिया गया है जो 20 मेगापिक्सल है. इससे भी फुल एचडी वीडियो 30 फ्रेम्स प्रति सेंकड्स से रिकॉर्ड किए जा सकते हैं.

कैमरा इंप्रेसिव है. फोटोज अच्छी क्लिक होती हैं. डिफॉल्ट 48 मेगापिक्सल नहीं है, इसके लिए आपको कैमरा इंटरफेस से 48 मेगापिक्सल सेलेक्ट करना होगा. Sony का जो सेंसर इसमें यूज किया गया है इसके बारे में हमने आपको पहले भी बताया है. डेलाइट में फोटोज काफी बेहतरीन आती हैं, 48 मेगापिक्सल सेलेक्ट करके क्लिक करने में थोड़ा समय लगता है.

इनडोर फोटोज, या कम रौशनी में फोटोज एवरेज आती हैं. लाइटिंग सही हो तो इस फोन के कैमरे कमाल दिखाते हैं और ऐसी तस्वीर क्लिक करते हैं जो शार्प, डीटेल्स से भरपूर और सॉलिड होती हैं. कलर्स भी सही होते हैं, ओवर सैचुरेशन की भी समस्या नहीं है.

वाइड एंगल लेंस काफी बढ़िया है, यहां भी फोटो क्वॉलिटी के साथ ज्यादा समझौता नहीं होता है और आपको अच्छा रिजल्ट मिलता है. पोर्ट्रेट फोटोज भी अच्छी आती हैं और बैकग्राउंट से लेकर ऑब्जेक्ट को कैमरा अच्छी तरह से अलग करता है. क्लोज अप शॉट्स भी कमाल के आते हैं.

48 मेगापिक्सल से क्लिक की गईं तस्वीरों में एचडी प्रीव्यू का ऑप्शन है. यनी फोटो को चार बार टैप करके आप फोटो की गहराई में जा सकते हैं. ये वाकई बढ़िया है.

वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो यहां भी कुछ मोड्स मिलते हैं. इसमें मूवमेंट ट्रैकिंग मोड है जो आपको पसंद आ सकता है. फोन को इस मोड पर डाल कर फोटॉग्रफी कर सकते हैं अगर कोई ऑबजेक्ट मूविंग है तो आप बिना मूव किए ही उसे ट्रैक कर सकते हैं. लेकिन इसकी एक लिमिट भी है. वीडियो रिकॉर्डिंग 60fps के साथ 4K कर सकते हैं.

सेल्फी की बात करें तो ये स्मार्टफोन डीसेंट सेल्फी क्लिक कर सकता है. पॉप अप कैमरा में एक लाइट है जो ग्लो करती है. जैसे ही पॉप अप कैमरा बाहर आएगा या फोन को चार्ज पर लगाएंगे ये लाइट दिखेगी. हालांकि आप सेटिंग्स से इसे ऑफ भी कर सकते हैं. कंपनी का लॉजिक है कि इस लाइट की वजह से सेल्फी लेते वक्त लोगों को कैमरे पर फोकस करने में आसानी होगी. फ्रंट कैमरा भी अच्छी डीटेल वाली तस्वीरें क्लिक करता है.

परफॉर्मेंस

Xiaomi Redmi K20 Pro में Qualcomm Snapdragon 855 दिया गया है जो 7nm बेस्ड है. इसमें चार पावर इफिशिएंट कोर्स दिए गए हैं. इस स्मार्टफोन में 8GB रैम है और यहां कंपनी ने UFS 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल किया है. सॉफ्टवेयर डिपार्टमेंट में यहां Android Pie बेस्ड MIUI 10 मिलता है. आप इसमें Poco लॉन्चर भी यूज कर सकते हैं. मैने ज्यादातर इसे Poco लॉन्चर के साथ ही यूज किया है और ये अच्छा है.

यह स्मार्टफोन टॉप नॉच परफॉर्मेंस देता है. गेमिंग हो या मल्टी टास्किंग हर जगह ये आपको निराश नहीं करता है. फोन फास्ट है, स्मूद है और लैग नहीं महसूस होता है. हालांकि गेमिंग और इसके साथ कई ऐप्स चलाने के दौरान फोन में थोड़ा लैग देखने को मिला जो नहीं होना चाहिए था.

मल्टी टास्किंग की बात करें तो Poco लॉन्चर अच्छा काम करता है और एक ऐस से दूसरे ऐप में स्विच करना काफी आसान है. एक साथ कई ऐप्स ओपन करें बैकग्राउंड में चलते रहेंगे और लोड में होने में समय नहीं लेते हैं. रिफ्रेश रेट OnePlus 7 Pro के लेवल की नहीं है, लेकिन एक आम यूजर को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है.

MIUI 10 पर कंपनी को थोड़ा और काम करना चाहिए. आइकॉन्स से लेकर प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स तक में कुछ बदलाव या रिफाइनमेंट की जरूरत है. फुल स्क्रीन डिस्प्ले होने की वजह से वीडियो देखने में या गेमिंग करने में हमारा अनुभव अच्छा रहा है. डार्क मोड पर फोन को यूज करना और भी शानदार रहा है.

ओवरऑल परफॉर्मेंस में कोई बड़ी कमी नहीं है और ये मिक्स्ड यूज के लिए काफी शानादर स्मार्टफोन है.

बैटरी बैकअप

Xiaomi Redmi K20 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गई है. बॉक्स में आपको 18W का चार्जर मिलता है. हालांकि ये फोन Quick Charge 4+ का सपोर्ट दिया गया है. लेकिन इसके लिए आपको बाहर से चार्जर खरीदना होगा. शाओमी ने 27W का Sonic चार्जर लॉन्च किया है जिसकी कीमत 999 रुपये है.

बैकअप की बात करें तो इसमें मेरा अनुभव मिक्स्ड रहा है. 4,000mAh की बैटरी होने के बावजूद आपको ठीक ठाक बैटरी लाइफ मिल जाती है. मिक्स्ड यूज में पूरे दिन की बैकअप आराम से मिल सकती है. पबजी, वीडियो, ऐक्टिव सोशल मीडिया अकाउंट्स और गाने सुन कर भी आप चाहें तो सुबह से रात तक बैकअप निकाल सकते हैं. फोन कम यूज करते हैं तो ये फोन आपको 1.5 दिन का बैकअप देगा.

क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

Redmi K20 Pro इस सेग्मेंट में काफी उम्दा स्मार्टफोन है. लगभग हर डिपार्टमेंट में ये इप्रेसिव है. इस कीमत पर और भी स्मार्टफोन्स हैं. लेकिन कुछ स्मार्टफोन्स की डिस्प्ले अच्छी है, परफॉर्मेंस अच्छा है, लेकिन कैमरा अच्छा नहीं है. ये कमी पूरी करता है – Redmi K20 Pro.

आज तक टेक रेटिंग – 9/10
READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles