UC News

हर दुकानदार नहीं वसूल सकता जीएसटी, कैसे करें नकली GST वसूलने वालों की पहचान?

.

हर दुकानदार नहीं वसूल सकता जीएसटी, कैसे करें नकली GST वसूलने वालों की पहचान?

जीएसटी देशभर में हर सामान पर लागू है। लेकिन दुकानदार जीएसटी नहीं वसूल सकता है। कई दुकानदार इसका फायदा उठा रहे हैं और उपभोक्ताओं से पैसे वसूल रहे हैं। वो कंप्यूटर बिल भी दे देते हैं, जिसपर जीएसटी लिखा रहता है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो वाकई में सही जीएसटी वसूल रहे हैं।


जीएसटी वही दुकानदार वसूल सकता है, जिसने जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन सवाल है कि अगर कोई दुकानदार जीएसटी वसूल रहा है तो आप कैसे पता करेंगे कि ये जीएसटी गलत है या सही है। आप कैसे उसकी चोरी पकड़ेंगे। ये काम मोबाइल से भी किया जा सकता है।

अगर आपको ऐसा बिल मिलता है जिसमें जीएसटी वसूला गया है और आपको शक है तो बिल देखिए। उसमें GSTIN लिखा होगा और उसके आगे नंबर्स लिखे होंगे। इस नंबर से पहचाना जा सकता है कि दुकानदार असली जीएसटी वसूल रहा है या नकली।

सबसे पहले ये पता करना है कि दुकानदार जीएसटी में रजिस्टर है या नहीं। इसके लिए आप सबसे पहले सरकार की वेबसाइट https://services.gst.gov.in जाना है और search taxpayer पर जाए और फिर उसमें search by gstin/uin क्लिक करें। बिल पर लिखा 15 अंकों वाला जीएसटी-इन नंबर डालकर सर्च करना है। अगर नंबर सही होगा तो दुकानदार की डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

जीएसटी-इन 15 अंकों का नंबर होता है। जिसे रजिस्ट्रेशन कराने वाले हर दुकानदार को मिलता है। इसमें अंक और अंग्रेजी के अक्षर होते हैं। इसमें दो अंक राज्य के होते हैं और अगला 10 नंबर दुकानदार के पैन कार्ड का नंबर होता है। इसपर लिखा 13वां नंबर दुकानदार का रजिस्ट्रेशन होता है।
अगर दुकानदार आपके से बिना रजिस्ट्रेशन के जीएसटी वसूल रहा है तो आप उसकी शिकायत helpdesk@gst.gov.in पर कर सकते हैं।
READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles